Powered By Blogger

गुरुवार, 9 मई 2013

कुछ रिश्ते .....होते हैं बहुत खूबसूरत...........!!!!!!!!





कुछ रिश्ते .....
होते हैं बहुत खूबसूरत.......!
हो सकता है  
मेरी ये बात ...
तुम्हें नागवार गुजरे .....
ये भी हो सकता है ...
तुम ...जड दो कोई पैबंद 
मेरे झूठे होने का ....
पर सुनो ..!
मैं उस पैबंद पर
चिपका दूंगी ...एक शीशा
और ...टांक दूंगी ...
उसके इर्द गिर्द ...
कुछ मोती और सितारे .........(१)

हो सकता है ....
सुई की नोंक से  
कुरेद ......
खींच कर  धागा  
उधेड़ दो कोई सीवन  
खुले सिरे... 
बन जाये भद्दापन ....
झांके नंगापन .....
दे दूंगी नया रूप 
नया आकार ....
जो जायेगा संवार ........
सुनो  ! 
दोनों सिरों को जोड़ती 
मैं बांधूगी एक डोरी  ....
जैसे गोटा किनारी  ........(२) 

हो सकता है तुम ......
तेज धार से  
कतर डालो  
छोटी छोटी कतरनों में ........! 
फिर भी ....
एक एक कर ...
जाउंगी लपेटती ........
और बुन लूंगी   
उस गोले से ....
एक आसन ..पाकीज़ा ..!  
सुनो ...!
रख मंदिर में .....
कर लूंगी ध्यान .....
पा जायेगा पहचान .....
होकर के मुक्तिगान ......!!!!! (३)
--अंजू अनन्या --


10 टिप्‍पणियां:

  1. बिलकुल सच्ची बात
    खुबसूरत अभिव्यक्ति

    जवाब देंहटाएं
  2. इतने ख़ुशगवार रिश्ते....किसे नागवार लगेंगे....महकती हुयी कवितायें हैं...ये रिश्ते...ये ख़ुशबू...बची रहे...आमीन।

    जवाब देंहटाएं
  3. तोड़ना तो हर किसी के लिए आसान होता है,मैं जोड़ना जानती हूँ तो जोड़ ही लूंगी

    जवाब देंहटाएं
  4. रख मंदिर में .....
    कर लूंगी ध्यान ....
    क्‍या बात है ... बहुत ही खूबसूरती से जोड़ा है हर शब्‍द को शब्‍द
    लाजवाब प्रस्‍तुति

    जवाब देंहटाएं
  5. गज़ब की प्रस्तुति है जिसने जोडना सीखा हो वो कभी हार नही मानता

    जवाब देंहटाएं
  6. क्या कहने हैं..
    तीनो क्षणिकाएं बेहतरीन :)
    तुम ...जड दो कोई पैबंद
    मेरे झूठे होने का ....
    पर सुनो ..!
    मैं उस पैबंद पर
    चिपका दूंगी ...एक शीशा
    :))))

    जवाब देंहटाएं
  7. वाह...
    बहुत सुन्दर!!!
    रिश्तों की कशीदाकारी ज़िन्दगी को कितना खूबसूरत बना देती है....

    अनु

    जवाब देंहटाएं
  8. शुक्रिया आप सभी का .....आप सभी ने इसे पढा ...सोचा समझा .....सार्थक हो गई ये रचना ....

    जवाब देंहटाएं
  9. अपनेपन से सजे रिश्तों की अलग ही परिभाषा ...बहुत खूब

    जवाब देंहटाएं